आरोपियों की गिरफ्तारी में सीआरपीसी के प्रावधानों व न्यायालय के दिशा-निर्देशों का पालन करें आईजी सरगुजा ने रेेंज स्तरीय पुलिस अधीक्षकों व राजपत्रित अधिकारियों की ली वर्चुअल बैठक


अंबिकापुर। पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा जारी निर्देश के परिपालन में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग द्वारा रेंज के जिलों के पुलिस अधीक्षकों एवं राजपत्रित अधिकारियों की वर्चुअल बैठक ली। बैठक के दौरान पुलिस महानिरीक्षक ने जिलों के अपराध एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए विभिन्न बिंदुओं पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपराधों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु सीआरपीसी के प्रावधानों तथा न्यायालयों के दिशा-निर्देशों का पालन करें। सभी राजपत्रित अधिकारियों को थानों के मालखाना निरीक्षण कर जप्ती माल का विधिवत निराकरण करने के निर्देश किए। बैठक के दौरान आईजी ने सभी पुलिस अधीक्षकों एवं राजपत्रित अधिकारियों को निर्देश दिया कि लंबित अपराधों का समयावधि निर्धारित कर विधिवत निराकरण करें। जिलों में लंबित सभी पुराने गंभीर प्रकरणों विशेषकर हत्या, हत्या का प्रयास, बलात्कार, अपहरण व महिला एवं बच्चों से संबंधित आपराधिक प्रकरणों के निराकरण की ओर विशेष ध्यान देते हुए निकाल करना सुनिश्चित करें। आईजी ने बैठक के दौरान पुलिस अधिकारियों को कहा कि वे अपने जिले के पुराने 420 व हत्या के प्रकरणों तथा जमीन संबंधी मामलों में की गई धोखाधड़ी के आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी कर प्रकरण की विवेचना पूर्ण कर न्यायालय में पेश करने पर भी जोर दिया और चिन्हित प्रकरणों के समयावधि में निराकरण के निर्देश दिए। वर्चुअल मीटिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक एवं राजपत्रित अधिकारी जुड़े रहे।
अपराधों का 60 दिवस के अंदर करें निराकरण
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जिलों के थाना, चौकी में लंबित महिला एवं बच्चों से संबंधित अपराधों में सतत विवेचना करते हुए 60 दिवस के भीतर निराकरण कराने एवं अपराधों का 60 दिवस के समयावधि के भीतर निराकरण नहीं होने पर संबंधित विवेचक की जिम्मेदारी तय करते हुए नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। लंबित मर्ग जांच के प्रकरणों की समीक्षा विशेष रूचि लेकर करने और प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने कहा गया।
जशपुर में सर्वाधिक पेंडिंग मामले
रेंज के समस्त पुलिस अधीक्षक, राजपत्रित अधिकारियों को सामान्य निर्देश देने के उपरांत पुलिस महानिरीक्षक ने जिलावार लंबित अपराधों की समीक्षा की। इसी क्रम में बुधवार को जिला कोरिया में वर्ष 2022 तथा उसके पूर्व के लंबित 44 प्रकरण, गुरुवार को जिला मनेन्द्रगढ़ के 76, शुक्रवार को जिला बलरामपुर के 116, सोमवार को सूरजपुर के 75, शुक्रवार को जशपुर के 245 पेंडिंग मामलों की विधिवत समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी लंबित प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अपने जिला इकाई, अनुभाग के पेंडिंग मामले का यथाशीघ्र निकाल करना सुनिचित करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *