आदमखोर बनी बाघिन को ट्रेंकुलाइज कर भेजा गया रायपुर घायल बाघिन को स्वस्थ होने के बाद रायपुर सफारी में छोडऩे की है तैयारी कालामांजन में तीन युवकों से भिड़ंत के बाद बाघिन भी हुई थी जख्मी


सूरजपुर। घायल बाघिन को प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टरों की निगरानी में रायपुर ले जाया जा रहा है, जहां उसका संपूर्ण ईलाज होगा और उसे रायपुर सफारी में छोड़ा जाएगा। सोमवार को ओडग़ी ब्लॉक के ग्राम कालामांजन में तीन युवकों से भिड़ंत के बाद बाघिन भी बुरी तरह जख्मी हो गई थी। वहीं बाघिन के हमले से दो युवकों को जान गंवानी पड़ी। हमले के दौरान बचाव में युवकों ने भी उस पर कुल्हाड़ी से वार किया था, जिससे बाघिन के सिर व जबड़े में चोटें आई है। वह घायलावस्था में सोमवार से ही गांव के नजदीक एक बांध के पास बैठ गई थी। कुदरगढ़ में चल रहे नवरात्र के मेले व बाघिन के कुदरगढ़ के नजदीक जमे रहने से जिला प्रशासन का कल पूरे दिन धड़कन बढ़ा हुआ था। बाघिन को सुरक्षित रेस्क्यू करने पूरे दिन कवायद की जाती रही पर सोमवार को ऐसा संभव नहीं हो सका। मंगलवार की सुबह रायपुर, बिलासपुर व अंबिकापुर से पहुंचे एक्सपर्ट व डाक्टरों की टीम कुमकी हाथी के सहारे बाघ के नजदीक पहुंच कर उसे पहले ट्रेंकुलाइज की और उसे अपने कब्जे में ली। यहां से कुदरगढ़ रेंज के कैंपस में लाकर बाघिन का उपचार किया गया। उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए डॉक्टरों की निगरानी में रायपुर ले जाया जा रहा है, जहां संपूर्ण इलाज के बाद उसे रायपुर सफारी में छोड़ा जा सकता है। सीसीएफ नावेद सुजाउद्दीन ने बताया कि बाघिन का संपूर्ण रेस्क्यू ऑपरेशन नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथार्टी एनटीसीए की गाइड लाइन के अनुसार किया गया।
गढ़वतिया में दिखा तेंदुआ
इधर चांदनी बिहारपुर से लगे गढ़वतिया के नजदीक मंगलवार की सुबह एक तेंदुआ देखा गया, जिसने एक गाय को अपना शिकार बना लिया है। गांव के नजदीक तेंदुए की धमक से इस क्षेत्र में भी दहशत है। गढ़वतिया देवी धाम में भी इन दिनों पूजा-पाठ का दौर जारी है, लोगों का जमावड़ा होने से यहां भी डर का माहौल है। रेंजर ने बताया आसपास के जंगलों में तेंदुए की आहट जरूर सुनने को मिल रही है पर इस घटना का जब तक मौका मुआयना नहीं कर लेते तब तक यह कहना मुश्किल है कि तेंदुआ है या बाघ…? रेंजर को ग्रामीणों ने गाय के शिकार की सूचना दी है। मौके पर टीम को भेजा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *