आंतरिक सुरक्षा मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता, हमने कई कदम उठाए: अमित शाह | delhi-ncr – हिंदी में समाचार

आंतरिक सुरक्षा मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता, हमने कई कदम उठाए: अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल की बात कही।

अमित शाह (अमित शाह) ने दिलली के जय सिंह रोड पर 286 करोड़ रुपये की लागत से बने दिल्ली पुलिस मुख्यालय (दिल्ली पुलिस मुख्यालय) के नए भवन का उद्घाटन करते हुए पुलिस (पुलिस) की छवि में बदलाव लाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

  • Information18Hindi
  • आखरी अपडेट:
    31 अक्टूबर, 2019, 7:15 PM IST

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह (अमित शाह) ने गुरुवार को कहा कि आंतरिक सुरक्षा (आंतरिक सुरक्षा) मोदी सरकार (मोदी सरकार) है शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सीमाओं पर निगरानी में सुधार और नकली नोट के खिलाफ मुहिम सहित कई कदम उठाए गए हैं। अमित शाह ने जय सिंह रोड पर 286 करोड़ रुपये की लागत से बने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के नए भवन का उद्घाटन करते हुए पुलिस की छवि में बदलाव लाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘आंतरिक सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता सूची में शीर्ष पर है। सीमाओं पर सुरक्षा में सुधार और नकली नोट पर नकेल कसने के लिए हमने कई कार्य शुरू किए हैं। ‘ शाह ने 2001 के संसद हमले में अपना जीवन कुर्बान करने वाले दिल्ली पुलिस के कर्मियों और बाटला हाउस मुठभेड़ में शहीद हुए इंस्पेक्टर]शर्मा को श्रद्धांजलि भी दी।

देश के विकास में पुलिस के महत्व पर उन्होंने कहा कि स्थिर कानून-व्यवस्था देश में आर्थिक और सामाजिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण है। शाह ने कहा कि लोकप्रिय मीडिया में पुलिस की छवि नकारात्मक रूप में पेश की जाती है लेकिन नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी और युवा जो चौबीसों घंटे अपना बलिदान देते हैं, वह बहुत कम ही दिखाया जाता है।

उन्होंने कहा, ‘इस तरह की नकारात्मक छवि पेश किए जाने से हमारे पुलिस बल का मनोबल कम हो जाता है। पुलिस की छवि में सुधार की जरूरत है। ‘ गृह मंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि के तहत इन परिस्थितियों को ठीक करने के लिए कहा सुनियोजित, समयबद्ध और वैज्ञानिक तरीके ’से काम कर रही है।गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पुलिस को जन शिकायतों के निपटारे के लिए सक्रिय और उत्तरदायी होने की जरूरत है। उन्होंने दिल्ली पुलिस को आगाह किया कि नई इमारत पुलिस बल में सुधार की सुनिश्चितता नहीं है। उन्होंने कहा, ‘पुलिस बल को जनसेवा उन्मुख बनाकर ही इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। केवल सामुदायिक छवि सुधरेगी और बल जो प्रयास कर रहा है, उसे वांछित सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। ‘

यह भी पढ़ें: ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी से बोले अमित शाह- आर्टिकल 370 हटाकर पीएम मोदी ने आतंकवाद का रास्ता बंद किया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *