स्कूलों की कमी और छात्रों की आवश्यकता के आधार पर तय हो कार्यों की प्राथमिकता:सिंहदेव


अम्बिकापुर-स्कूलों को सुविधाओं से सम्पन्न बनाने का हम सब का लक्ष्य है, यदि स्कूल में अच्छा वातावरण मिले तो छात्र बेहतर कर सकते हैं। इसी तारतम्य में मल्टी परपज स्कूल के बाद यदि कोई बड़ी स्कूल है जिसे व्यवस्थित करने की आवश्यकता है तो वह है शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय यहां छात्राओं की संख्या काफी अधिक है, लेकिन उसके मुताबिक संसाधनों की कमी है, बिल्डिंग, प्रयोगशाला, टॉयलेट, पेयजल की समुचित व्यवस्था सहित अन्य सभी जरूरतों को ध्यान में रख कर उसे व्यवस्थित करने जनप्रतिनिधियों, अभिभावकों, जिला प्रशासन, शिक्षक एवं छात्रायें सभी के सुझाव के अनुरूप कार्य कर एक उदाहरण प्रस्तुत करना है।

उक्ताशय रेडक्रॉस सोसायटी के सभापति आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कही। त्रिशाला सिंह देव ने कहा की बच्चे क्या चाहते हैं, स्कूल में क्या कमी है और जरूरत क्या है इसके आधार पर कार्यों की प्राथमिकता तय की जाये, इस दौरान स्कूली छात्राओं ने विभिन्न सुझाव दिये और समस्याओं की जानकारी दी। इसके पूर्व नगर निगम के एल्डरमैन प्रभात रंजन सिन्हा के द्वारा एल्डरमैन मद से उपलब्ध कराये गये राशि से बने ओपन जिम का लोकार्पण त्रिशाला सिंह देव ने किया साथ ही एल्डरमैन मद से निर्माण होने वाले क्रिकेट पिच का भूमि पूजन किया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष डॉ जे.पी. श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षक देश के धरोहर हैं और ये ही देश को आईएएस, इंजीनियर, डॉक्टर और आज हम सब जो भी हैं वह एक शिक्षक की देन है, इसलिए इनका सम्मान जरूरी है।

इस दौरान कार्यक्रम का स्वागत भाषण शिक्षा विकास समिति की अध्यक्ष पार्षद शमा परवीन ने दिया उन्होंने कहा कि स्कूल के विकास को लेकर हम प्रयत्नशील हैं, लेकिन फंड की कमी के कारण आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पा रही है, वहीं कोरोना काल में दो वर्ष से फीस नहीं लेने से वित्तीय स्थिति और खराब हुई है। प्राचार्य एस. एस. कुरैशी ने शाला की आवश्यकता, शाला के अब तक कि स्थिति सहित विभिन्न विषयों की विस्तार से जानकारी दी। एल्डरमैन प्रभात रंजन सिन्हा ने कहा कि शाला विकास समिति में सदस्य होने के नाते समस्याओं के निदान हेतु लगातार लगे रहते हैं, ऐसा महसूस हुआ कि स्कूल में ओपन जिम लगने से छात्राओं को काफी फायदा होगा, इसलिए मैंने अपने एल्डरमैन मद से एवं एल्डरमैन आनन्दी तिग्गा के मद से ओपन जिम बनवाया है साथ ही छात्राओं के खेल प्रतिभा को निखारने क्रिकेट पिच का भी जल्द निर्माण हो जायेगा।


कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता, एमआईसी सदस्य द्वितेंद्र मिश्रा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, पार्षद मेराज गुड्डू, रेवती सिंह, पार्षद रूही गजाला, डॉ अर्पण सिंह, पार्षद पूर्णिमा सिंह, सैयद अख्तर हुसैन, चंद्र प्रकाश सिंह, रौशन कन्नौजिया, रंजू सिन्हा, एल्डरमैन आनंदी तिग्गा, पार्षद नुजहत फातिमा, सांसद प्रतिनिधि श्वेता गुप्ता, साधना सिंह, अमित सिंह, कलीम अंसारी, राजेश सिंह, अली सोहेल, शैलेश श्रीवास्तव, पुष्पा राय, एस के श्रीवास्तव, शशि असाटी, अभिमन्यु सिन्हा, आर पी त्यागी, जी एस गुप्ता सहित काफी संख्या में स्कूल स्टॉफ एवं छात्राये उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन सुनीता दास ने आभार व्यख्याता एस के श्रीवास्तव ने किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *