‘वी मुंबई के गोड ‘गणेश नायक को एनसीपी में दूसरा शरद पवार क्यों कहा गया था? | राज्यों – समाचार हिंदी में

‘वी मुंबई के गोड 'गणेश नायक को एनसीपी में दूसरा शरद पवार क्यों कहा गया था?

गणेश नायक का बीजेपी में शामिल होना एनसीपी नेता शरद पवार के लिए बड़ा झटका है।

देवी मुंबई (नवी मुंबई) की महानगर पालिका के गठन के साथ ही उस पर गणेश नायक (गणेश नाइक) का ही एक छत्र राज रहा और पिछले 20 साल से देवी मुंबई में उनकी हैससिटी नसीपी शेफेद पवार (शरद पवार) से कम नहीं थी

  • Information18Hindi
  • आखरी अपडेट:
    17 अक्टूबर, 2019, 4:37 अपराह्न IST

मुंबई। एनसीपी (एनसीपी) के कद्दावर नेता और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (शरद पवार) के करीबी गणेश नायक (गणेश नाइक) जिस अंदाज़ में बीजेपी (भाजपा) में शामिल हुए वैसा देख पहले ही कभी किसी नेता के पार्टी से प्रस्थान पर दिखा रहे हैं। किसी जलसे की तरह उन्होंने बीजेपी में एन्ट्री ली। लेकिन सिर्फ गणेश नायक ही नहीं बल्कि नवी मुंबई (नवी मुंबई) मनपा के 48 वर्तमान और 70 पूर्व नगरसेवकों सहित एनसीपी कीवी मुंबई इकाई के सैकड़ों पदाधिकारी, हजारों सदस्य और कार्यकर्ता भी उनके साथ बीजेपी में शामिल थे। इस जलसे को देखने के लिए हज़ारों लोगों की भीड़ जमा हुई थी। ये तक कहा गया कि गणेश नायक ने न सिर्फ एनसीपी को छोड़ दिया बल्कि नवी मुंबई में एनसीपी को किसी लायक भी नहीं छोड़ा।

राजनीतिक करियर की शुरुआत

गणेश नायक ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत शिवसेना से की। 1995 में वे शिवसेना-बीजेपी सरकार में मंत्री थे। लेकिन वे बाद में शिवसेना से अलग हो गए थे और उन्होंने अपनी एक अलग पार्टी बनाई लेकिन कामयाब नहीं हो पाए। वर्ष 1999 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद वे एनसीपी में शामिल हो गए। कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सरकार में उन्हें मंत्री बनने का मौका मिला। करीब 15 साल बाद तक वे मंत्री रहे हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में गणेश नायक को बीजेपी की मंदा म्थरते से हार का सामना करना पड़ा।

गणेश नायक का एकछत्र राजदेवी मुंबई की महानगर पालिका पर उसके गठन के साथ गणेश नायक का ही एकछत्र राज रहा है। पिछले 20 साल सेवी मुंबई में उनकी हैससिटी एनसीपी चीफ शरद पवार से कम नहीं थी। उनके बेटे संजीव नायक केवल 23 साल की उम्र में देवी मुंबई के मेयर बने। संजीव नायक वर्ष 2009 में एनसीपी के टिकट पर Thom से चुनाव जीते।

बीजेपी में शामिल होना बड़ा झटका है

नायक का बीजेपी में शामिल होना एनसीपी नेता शरद पवार के लिए बड़ा झटका है। पार्टी से लेकर मंत्रालय तक के तमाम बड़े फैसलों में गणेश नायक की राय को तवज्जो दी जाती थी। लेकिन 15 साल पुराने साथ को भुलाकर गणेश नायक पूरे लाव-लश्कर के साथ बीजेपी में शामिल हो गए।

बीजेपी ने देवी मुंबई की एरोली सीट से गणेश नायक को टिकट दिया है। पहले इस सीट पर उनके बेटे संदीप नायक को टिकट दिया गया था। लेकिन बाद में संदीप नायक का टिकट काटकर गणेश नायक को टिकट दिया गया है।

ये भी पढ़ें:
क्या eight वीं बार वडला में ‘विक्ट्री’ हासिल कर पाएगी कोलम्बकर?
उद्धव के खिलाफ बोला तो शिवसेना के पूर्व विधायक के घर पर हमला

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *