रूस ने माइकोलीव को बमों से पाटा यूक्रेन का नौसेना बेस पर ड्रोन हमला – पुतिन की सेना के ताबड़तोड़ आक्रमण से खेतों में खड़ी गेहूं की सैकड़ों एकड़ फसल तबाह

रूस ने रविवार सुबह यूक्रेन के दक्षिण में तटीय शहर माइकोलेइव में गेहूं के खेतों को बमों से पाट दिया। वहीं, यूक्रेन ने क्रीमिया के पास काला सागर नौसैनिक बेस पर ड्रोन हमला किया, जिससे वहाँ आयोजित होने वाला नौसेना दिवस कार्यक्रम रद्द हो गया। रूस ‘के मुताबिक यूक्रेनी हमले में ओलेक्सी वादातुस्की पांच लोग घायल हुए रूसी हमलों में यूक्रेन में गेहूं की सैकड़ों एकड़ फसल तबाह हो गई है।

उधर, माइकोलीव के गवर्नर विद्यालीय किम ने बताया कि गेहूं निर्यातक कंपनी निब्युलॉन के मालिक ओलेक्सी वादास्की व उनकी पत्नी की रूसी हमले में मौत हो गई। निब्युलॉन दुनिया की सबसे बड़ी अनाज कंपनी है। गेहूं के व्यापार के लिए इसका अपना समुद्री बेड़ा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति बोलोदिमीर जेलेस्की ने कहा, चादातुस्कों की मौत यूक्रेन के लिए बड़ा झटका है। माइकोलेइव के मेयर ओलेक्जेंडर सेन्केविच ने बताया, 12 मिसाइलें रिहायशी इलाकों व स्कूलों में गिरी। बीते पांच माह में यह सबसे बड़ा हमला था एक साथ कम से कम 50 रकिटों के हमले में शहर का औद्योगिक व रिहायशी इलाका तबाह हो गया है।

नौसेना को जिरकान मिसाइलें जल्द

पुतिन रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने रविवार को कहा, जल्द ही रूसी नौसेना को हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइलें मिलेंगी। महीनेभर के भीतर अहम मोच पर मौजूद रूसी पोतों व पनडुब्बियों पर ये मिसाइलें तैनात की जाएंगी। क्रेमलिन की तरफ से बताया गया मिसाइलों को सबसे पहले गोर्शकोव फ्रिगेट पर तैनात किया जाएगा। website website

यूक्रेन को दुनिया के नक्शे से मिटाना चाह रहा रूस : अमेरिका

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि रूस हमेशा के लिए यूक्रेन को दुनिया के नक्शे से मिटाना चाहता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा, पूर्वी यूक्रेन में दोनेस्क व लुहांस्क और दक्षिण में खेरसान व जैपोररिझिया को रूस में मिलाने के लिए इन इलाकों में नकली जनमत संग्रह कराने की तैयारी हो रही है। ग्रीनफील्ड ने कहा, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रविवार को काहिरा में हुए अरब शिखर सम्मेलन में यूक्रेन को मिटाने का इरादा जाहिर कर चुके हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *