राष्ट्रीय बालिका दिवस : बेटियों के भविष्य को पांच तरीकों से दें आर्थिक सुरक्षा से, थोड़ा-थोड़ा निवेश कर लंबी अवधि में बना सकते हैं बड़ा फंड

देश की बेटियों के नाम 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। बेटियों को हर तरह के सामाजिक सुरक्षा के संकल्पों के साथ आर्थिक रूप से मजबूत बनाना भी जरूरी है। बेटी के जन्म के साथ ही माता पिता को उसकी पढ़ाई-लिखाई, “शादी की चिंता सताने लगती है। ऐसे में लंबी अवधि की योजना बनाकर थोड़ा-थोड़ा निवेश कर आने वाले समय में बड़ा फंड जुटा सकते हैं। ये हैं वो पांच तरीके, जिनमें निवेश कर बेटियों की आर्थिक मजबूती दे सकते हैं।

बेटी के लिए निवेश का सबसे लोकप्रिय विकल्प है सुकन्या समृद्धि योजना। किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अधिकतम दो बेटियों के नाम से यह खाता खोल सकते हैं। इसमें 1,000 रुपये से शुरुआत कर सालाना 1.5 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं। इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। खाता खोलने के 21 साल पूरे होने पर यह मैच्योर हो जाएगा और पूरी रकम निकाली जा सकती है।

चिल्ड्रेनष्ट म्यूचुअल फंड
यह योजना खासतौर पर बेटियों के नाम से शुरू ही की जाती है। इसका लॉक-इन पीरियड 18 साल का होता है , जिससे भविष्य में मोटी रकम तैयार हो जाती है। यह रकम इक्विटी और डेट फंडों में लगाई “जाती है। वैसे तो इस पर फिक्स्ड ब्याज नहीं मिलती, लेकिन शेयर बाजार से जुड़े होने के कारण तगड़े रिटर्न की संभावना रहती है. अगर आप सिप के जरिये हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 12% दर से 18 साल में आपको 38,27,197 रुपये मिलेंगे। आपका कुल निवेश महज 10.80 लाख रुपये होगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

यह बेटियों के नाम से खुलवाई जा सकती है। इस पर अभी सालाना 7.6 फीसदी गारंटीड रिटर्न मिल रहा है। इसमें 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है। मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है, जिस पर टैक्स छूट भी मिलती है। खाते को एक से दूसरे के नाम ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

बीमा कंपनियों की ओर से पेश की जाने वाली योजना बेटियों को दोहरी सुरक्षा देती है। यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) में जीवन बीमा का लाभ मिलने के साथ मोटे रिटर्न के रूप में मैच्योरिटी पर बड़ा फंड भी तैयार हो जाता है। बीमा कंपनियां यूलिप प्लान के लाभ भी अलग तय करती हैं, जिस पर 9% तक ब्याज मिलता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *