रामपुर धान उपार्जन केंद्र प्रभारी को नोटिस

अम्बिकापुर / कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज अम्बिकापुर जनपद के विभिन्न धान उपार्जन केंद्र, डबरी तथा गोठनों का निरीक्षण किया। उन्होंने रामपुर उपार्जन केंद्र में धान तौलाई का अवलोकन किया तथा पूर्व में तौले गए धान बोरो को रेण्डमली वजन कराया जिसमे कुछ बोरो में तय मात्रा से अधिक वजन पाया गया। कलेक्टर ने इसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए रामपुर धान उपार्जन केंद्र प्रभारी की लापरवाही पर तत्काल कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने करजी धान खरीदी केंद का भी निरीक्षण किया और पारदर्शिता पूर्वक धान खरीदी के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम करजी में किसान गीता प्रसाद के खेत मे निर्माणाधीन डबरी का निरीक्षण किया। उन्होंने डबरी के इनलेट और आउटलेट को ध्यान रखने, डबरी खुदाई से निकलने वाले मिट्टी को ठीक से ड्रेसिंग करने तथा डबरी में बनाये जा रहे स्टेप को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डबरी का निर्माण इस प्रकार करें कि बारिश का पानी ठहरे और अधिक भर जाने पर बाहर भी निकल जाए। किसान को डबरी का फायदा मिलना चाहिए।

इसके पश्चात कलेक्टर ने सोहागा एवं नवाबांध गोठान का निरीक्षण किया। वहां गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि दोनों गोठान को आदर्श गोठान के रूप में विकसित करें। स्व सहायता समूहों को मल्टी एक्टिविटी गतिविधियों से जोड़कर स्वरोजगार के लिये प्रोत्साहित करें। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर अनिकेत साहू, जनपद सीईओ एसएन तिवारी, पीओ नीलेश जायसवाल सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *