मोबाईल मेडिकल यूनिट से मिल रहा स्लम क्षेत्र के लोगों को ईलाज की सुविधा

अम्बिकापुर / मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित मोबाईल मेडिकल यूनिट से अम्बिकापुर नगर निगम के मलीन बस्ती के लोगों को बिना इंतजार किये झटपट निःशुल्क ईलाज की सुविधा मिल रही है। अब मोबाइल मेडिकल वाहन की संख्या चार हो गई है जो रोज अलग-अलग स्लम क्षेत्र में मेडिकल टीम के साथ कैम्प लगता है। अब तक निगम के स्लम क्षेत्र में रहने वाले 3 हजार से अधिक लोगों का ईलाज किया जा चुका है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में ब्लड, शुगर, बीपी जांच के साथ दवाई भी निःशुल्क दिया जा रहा है। घर के पास निःशुल्क ईलाज की सुविधा का लोग खुले मन से तारीफ कर रहे हैं।

24 दिसम्बर को यूनिट क्रमांक 2 के द्वारा महामायापारा मे कैम्प लगाया गया था। मोहल्ले की श्रीमती सुनीता शर्मा को मोबाईल मेडिकल यूनिट के बारे में पता चला तो उन्होंने अपने पेट सम्बन्धी विकार का ईलाज कराया। उन्होंने बताया कि मोबाईल मेडिकल यूनिट से घर के पास ही निःशुल्क उपचार मिल रहा है। यहां अस्पताल की तरह कोई पर्ची कटाने की जरूरत नहीं है। सीधे गाड़ी में प्रवेश करना है।

जांच के साथ दवाई भी फ्री में मिल रहा है। इसी प्रकार श्रीमती राजकुमारी ने बताया कि उन्हें कमर दर्द की समस्या है जिससे ज्यादा देर तक खड़े होने मे दिक्कत होती है। मोबाईल मेडिकल यूनिट से घर के पास और ज्यादा इंतजार किये बिना ईलाज मिलने से बहुत सुविधा हो रही हैं। शहर के जोड़ा तालाब के पास लगाए गए कैम्प में मोबाईल मेडिकल यूनिट में 65 वर्षीय आदर बाई ने भी बीपी, गठिया बात की शिकायत होने पर डॉक्टर को दिखाया।

डॉक्टर ने चेक करने के उपरांत एक टेस्ट लिखा। आदर बाई ने यूनिट में ही टेस्ट कराया और तत्काल टेस्ट रिजल्ट को डॉक्टर को दिखाया। उसके पश्चात डॉक्टर ने निःशुल्क दवा तथा गोली दिया। इसी तरह से निगम के मनोनीत पार्षद इंद्रजीत सिंह धंजल अपना चेकअप करने के लिए जोड़ा तालाब के मोबाईल मेडिकल यूनिट गए। उन्होंने बीपी तथा शुगर का चेकअप कराकर स्वास्थ्य लाभ लिया।

कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में तथा नगर निगम आयुक्त हरेश मण्डावी के नेतृत्व में मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा अम्बिकापुर निगम क्षेत्र में 54 शहरी क्षेत्र में शिविर लगाकर लगभग 3 हजार 200 से अधिक हितग्राही लाभान्वित हो

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *