मां महामाया को नमन कर, दिल्ली तक ट्रेन की शुरुआत का श्रेय सरगुज़ावासियों के दृढ़ इच्छाशक्ति और धैर्य को दिया रेल मंत्री ने

अम्बिकापुर / 14 जुलाई सरगुज़ा के लिए ऐतिहासिक दिन रहा। इस दिन बहुप्रतीक्षित मांग अम्बिकापुर से दिल्ली तक रेल सुविधा की शुरूआत हुई जिससे पूरे सरगुजा अंचल में हर्ष व्याप्त है। केंद्रीय रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से जुड़कर अम्बिकापुर-हजरत निजामुद्दीन-अम्बिकापुर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर प्रातः 9ः50 बजे रवाना किया। यह साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन अम्बिकापुर से दिल्ली के लिए प्रत्येक गुरुवार को प्रातः 7ः15 बजे रवाना होगी। इस अवसर पर अम्बिकापुर रेलवे स्टेशन में आयोजित शुभारम्भ कार्यक्रम में केंद्रीय जनजातीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह, संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, महापौर डॉ अजय तिर्की सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
केंद्रीय रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि मैं मां महामाया जी के चरणों में सादर चरण स्पर्श करता हूँ, मैं प्रार्थना करता हूँ कि आज सावन का जो पहला दिन है,इस शुभ दिन में आपने जो दिल्ली ट्रेन चलाई उसके साथ ही साथ ऐसा कार्यक्रम हो कि आगे सरगुजा से झारखंड होते हुए कलकत्ता तक जो नई रेल लाइन्स की जो लंबे समय से परिकल्पना है उसका काम भी जल्दी से जल्दी पूरा करवाने का माता जी आशीर्वाद दें। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर से दिल्ली तक ट्रेन की शुरुआत होने का श्रेय सरगुज़ावासियां के दृढ़ इच्छा शक्ति और धैर्य को जाता है। जनप्रतिनिधियां के साथ ही अनेक संगठनों, साहित्यकारों ,पत्रकारों, गणमान्य नागरिकों ने काफी प्रयास किया है। सरगुज़ा से झारखण्ड-कोलकाता रेलवे लाइन शुरू करने की दिशा में भी जल्द काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि देश के रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण होगा। कुछ स्टेशनों का पुनर्निर्माण कर वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया गया है। अभी 45 स्टेशनों के पुनर्निर्माण के लिए टेंडर हो गया है जो वर्ल्ड क्लास बनेंगे। भारतीय रेल से जन-जन का जुड़ाव है अम्बिकापुर से चलने वाली ट्रेन साधारण ट्रेन नहीं है बल्कि राजधानी ट्रेन के समान है। इसमें सारी सुविधाएं रहेंगी। अम्बिकापुर से चलने वाली ट्रेन साधारण नहीं है। वंदे भारत ट्रैन से देश के कोने-कोने को जोड़ा जाएगा।
केन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने अम्बिकापुर से दिल्ली तक रेल सुविधा की शुरुआत होने पर सरगुज़ावासियों को बधाई देते हुए कहा कि हम सभी का वर्षां का सपना पूरा हुआ है। इस ट्रेन का परिचालन लगातार होगा इसमें कोई संशय नहीं है। यहां से पूरे सीट भरकर ट्रैन निकलेगी। उन्होंने कहा कि विश्रामपुर में 1964 में रेलवे की शुरुआत हुई थी उसके 42 वर्षो बाद 2006 में अम्बिकापुर से रेलवे सुविधा शुरू हुई। 1978 में रेल में एक कोच होती थी जिसका नाम लरंग साय के नाम पर रखा गया था। स्व लरंग साय ने सरगुज़ा की जनता के लिए दिल्ली तक ट्रैन सुविधा उपलब्ध कराई। संसदीय सचिव एवं भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने कहा कि काफी दिनों से इस ट्रेन का इंतजार सरगुजावासियों को थी जो आज उनका इंतजार समाप्त हुआ। समस्त सरगुजावासियों ने काफी दिनों से प्रयास किया। अब सरगुजा अंचल के लोगां को दिल्ली जाने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सूरजपुर और बैकुण्ठपुर में इस ट्रेन का ठहराव है। विश्रामपुर एक ऐसा स्टेशन है जहां से हिंदुस्तान के अनेक राज्य के यात्री आवागमन करते है। इस ट्रेन का ठहराव विश्रामपुर में भी करने की बहुत आवश्यकता है।
इस अवसर पर रेलवे के महाप्रबंधक आलोक शर्मा डीआरएम, आलोक सहाय, पूर्व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम, पूर्व कैबिनेट मंत्री भैया लाल राजवाड़े, अनिल सिंह मेजर, सिद्धनाथ पैकरा, ललन प्रताप सिंह, रामकृष्ण साहू, बाबूलाल अग्रवाल, ओमप्रकाश जायसवाल सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में सरगुजावासी उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *