बौद्धिक संपदा के अधिकारों का संरक्षण जरूरी श्री साईं बाबा कॉलेज में आईक्यूएसी व लीगल लिट्रेसी सेल के तत्वावधान में कार्यशाला


अंबिकापुर। श्री साईं बाबा आदर्श स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आईक्यूएसी और लीगल लिट्रेसी सेल के तत्वावधान में कार्यशाला आयोजित हुई, जिसमें राजमोहिनी देवी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राजनीति शास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ.अखिलेश द्विवेदी ने बौद्धिक संपदा अधिकार से अवगत कराया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती एवं श्री साईं नाथ की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ एवं बैच लगा किया गया।
कार्यशाला की विषय स्थापना करते हुए आइक्यूएसी के समन्यक डॉ.आरएन शर्मा ने कहा बौद्धिक संपदा का संरक्षण न सिर्फ हमारा अधिकार है, बल्कि हमारे सामाजिक, सांस्कृतिक विरासत के पोषक भी हैं। संस्कृति में छिपे संपदा व ज्ञान परिष्कृत और मानवहित में प्रसारित हंै। कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ.अखिलेश द्विवेदी ने कहा कि बौद्धिक संपदा का अधिकार सभी के लिए आवश्यक है। यह सभी के कौशल, दक्षता व बौद्धिक अधिकारों से जुड़ा है। उन्होंने कहा स्थानीय संपदा, प्रकृति प्रदत्त वस्तुओं पर स्थानीय व्यक्ति का अधिकार होता है। सरगुजा की विरासतों, वनोपज, जीराफूल चावल का कॉपी राइट स्थानीय होगा। उन्होंने अविष्कार, साहित्य, कला, चिह्न और लोगों के बारे में बताया। बौद्धिक संपदा का अधिकार और उसके संरक्षण से सभी को अवगत कराया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ.राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि बौद्धिक संपदा व्यक्ति अपने कौशल से प्राप्त करता है। डॉ.श्रीवास्तव ने चल-अचल, मूर्त-अमूर्त संपत्ति के बारे में बताया। उन्होंने कहा अमूर्त अधिकार दिखाई नहीं देते हैं लेकिन उसका संरक्षण जरूरी है। उन्होंने बताया कि कॉपीराइट अधिकार का उल्लंघन होने पर सजा का प्राावधान है। यह अधिकार मौलिक है, लेकिन इसे हस्तांतरित भी किया जा सकता है। इस मौके पर विषय विशेषज्ञ डॉ.अखिलेश द्विवेदी को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक देवेंद्र दास सोनवानी और आभार प्रदर्शन आईक्यूएसी के समन्वयक डॉ.आरएन शर्मा ने व्यक्त किया। इस अवसर पर डॉ.अलका पांडेय, डॉ.दिनेश शाक्या, डॉ.विवेक कुमार गुप्ता, डॉ.किरन श्रीवास्तव, डॉ.अजय कुमार तिवारी, दीपक तिवारी सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *