पॉप गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स का आरोप, मां बनने से रोक रहे पिता

पिता के कानूनी संरक्षण में रखी गई 39 साल की लोकप्रिय पॉप गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स अब इस बंधन से आजादी के लिए अदालत पहुंच गई हैं। 2008 में एक अदालत ने ही ब्रिटनी की मानसिक स्थिति असंतुलित मानते हुए पिता को उनके वित्तीय, स्वास्थ्य और कानूनी मामलों का नियंत्रण सौंपा था। पॉप गायिका ब्रिटनी ने आरोप लगाया है कि पिता जेमी स्पीयर्स उन्हें मां बनने से रोक रहे हैं। इतना ही नहीं बच्चे पैदा करने से रोकने के लिए उनके शरीर में इंट्रायूटरिन डिवाइस ( आईयूडी ) लगा है, जिसे पिता निकलने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

पॉप गायिका ब्रिटनी के आरोपों ने अमेरिका में शारीरिक स्वायत्तता व प्रजनन के अधिकार पर बहस छेड़ दी है। ब्रिटनी ने कहा, मुझे मेरी जिंदगी, मेरी आजादी वापस चाहिए। 13 साल हो गए है और अब बहुत हुआ। ब्रिटनी के पक्ष में ट्विटर पर हैशटैगफ्रीब्रिटनी अभियान भी चल रहा है।
गरीब, अश्वेत, कैदी, मानसिक रोगी महिलाओं को नहीं बनने देते थे मां : अमेरिका में आज क़ानून के सहारे लोगों को बच्चों को जन्म देने से रोकने के मामले दुर्लभ हैं, लेकिन इनका करीब डेढ़ सौ वर्ष पुराना इतिहास है उस दौरान अमेरिका में गरीब व अश्वेत महिलाओं और जेल में बंद लोगों को बच्चे पैदा करने से रोका जाता था। 1940 के दौरान अदालतों ने इसे अमानवीय मानना शुरु किया लेकिन यह तब भी दबे – छुपे ढंग से प्रचलन में रहा।

1927 में अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट में मानसिक रूप से कमजोर एक महिला की नसबंदी की अनुमति देते हुए जस्टिस ओलिवर वेंडल होम्स ने कुख्यात टिप्पणी की थी, ‘ मूर्खो की तीन पीढ़ियां काफ़ी हैं। ‘ कोर्ट ने यह बयान तो कभी वापस नहीं लिया, लेकिन कैदियों की जबरन नसबंदी पर जस्टिस विलियम ओ डगलस ने 1942 के एक मामले में माना, ‘ प्रजनन मूल अधिकार है। 2014 में अवैध ठहराए जाने तक यह नीति कई जेलों में जारी रही है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *