पांच से ज्यादा बच्चे पैदा किए तो चर्च देगा पैसा, केरल में ऐसे परिवारों को हर महीने दिए जाएंगे 1500 रूपये

उत्तर प्रदेश – असम जैसे राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे कदमों के बीच केरल में चर्च ने अधिक बच्चे वाले ईसाई परिवारों को आर्थिक मदद देने का एलान कर दिया है। इसके लिए पांच या अधिक बच्चों वाले परिवार को हर महीने 1500 रूपये मिलेंगे। सुविधा वर्ष 2000 के बाद शादीशुदा जोड़ो को मिलेंगी।

योजना का मकसद ईसाई समुदाय को आबादी बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है। वैसे इसका तात्कालिक लक्ष्य महामारी से प्रभावित परिवारों को मदद पहुंचना बताया गया है। सिरो – मालाबार कैथोलिक गिरजाघर के पाला डायोसिस के फैमिली अपोस्टोलेट के अनुसार ‘ ईयर ऑफ़ द फैमली सेलिब्रेशन ‘ के तहत बीते सोमवार को बिशप जोसेफ कलरंगट की ऑनलाइन बैठक में यह घोषणा हुईं। फैमिली अपोस्टोलेट के फादर कुटिटयानकल ने बताया कि आर्थिक मदद अगस्त से शुरु की जा सकती है। जब उनसे पूछा गया कि क्या यह योजना 2019 में चांगानाचेरी आर्चडायोसिस के लिए जारी पत्र के तहत चलाई जा रहीं है?
तो उन्होंने कहा कि पत्र में उठाया गया मामला आज की सच्चाई है। दरअसल, उस पत्र में कहा गया था कि केरल में ईसाई समुदाय की आबादी तेज़ी से घट रही है

दूसरी सर्वोधिक आबादी थी ईसाईयों की, अब तीसरी

2019 में जोसेफ पेरूथोत्तम द्वारा लिखे पत्र में बताया गया कि एक समय केरल में ईसाई समुदाय राज्य की दूसरी सबसे बड़ी आबादी था। अब यह तीसरे स्थान पर है। आबादी घटकर 18.38% रह गई है।

ये दो घोषणाएं भी महत्वपूर्ण

चौथे बच्चे के जन्म पर मुफ्त इलाज : चौथे या उससे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली ईसाई समुदाय की महिलाओं को चर्च के अधीन चलने वाले अस्पतालों में प्रसूति ख्याल मुफ्त करने की घोषणा की गई है।
इंजिनियरिंग में छात्रवृति : ऐसे बच्चों को चर्च अपने इंजिनियरिंग कॉलेजों में छात्रवृति भी देगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *