गोठान बन रहे हैं ग्रामीण आजीविका का सशक्त केंद्र- खाद्य मंत्री भगत

खाद्य मंत्री ने किया सरगवां गौठान में गोवर्धन पूजा

अम्बिकापुर / छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने अंबिकापुर जनपद पंचायत अंतर्गत आदर्श गौठान सरगवां में विधि विधान से गोवर्धन पूजा कर भगवान श्री कृष्ण से प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। उन्होंने गोवर्धन पूजा के बाद गौठान के गायों का माल्यर्पण कर घास,चना एवं गुड़ खिलाया। इस अवसर पर मंत्री भगत ने आदर्श गौठान गांव के प्रवेश मार्ग पर प्रवेश बोर्ड, 200 मीटर तक सीसी रोड, धान खरीदी केंद्र सरगवां में बाउंड्री वाल व शौचालय निर्माण की स्वीकृति प्रदान की ।

खाद्य मंत्री भगत ने इस अवसर पर प्रदेश वासियों को गोवर्धन पूजा की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश में गौठान निर्माण का उद्देश्य है कि हमारे सभी किसान भाई आर्थिक रूप से सक्षम हो व सभी पशुओं का समुचित देखभाल हो सके। विभिन्न आजीविका मूलक कार्य संचालित होने से अब गोठान ग्रामीण आजीविका का केंद्र बन रहे हैं। प्रदेश में हमारी सरकार बनते ही मान्य मुख्यमंत्री जी ने किसानों के हित में निर्णय लेते हुए किसानों के लिए यह योजना लाया है और इस योजना से सभी किसान बंधु तीव्र गति से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पशुपालकों के गोबर का उचित मूल्य दिलाने गोधन न्याय योजना लागू की गई है। गौठान में उचित दर पर गोबर बेचकर पशुपालकों को आय का साधन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गोठानो में महिलाएं वर्मी कम्पोष्ट का निर्माण कर रही है जिससे एक ओर तो महिलाओं को आय प्राप्त हो रहा है दूसरी ओर किसान खेतों में उपयोग करेंगे जिससे रासायनिक खाद पर निर्भरता कम होगी।
इस अवसर पर मंत्री भगत ने महेश्वरी स्वयं सहायता समूह द्वारा गौठान में निर्मित 150 किलोग्राम वर्मी कम्पोष्ट खरीदा। महिलाओ ने बताया कि अब तक 60 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार किया जा चुका है। खाद को वन विभाग, उद्यान विभाग सहित किसानों को विक्रय किया जाएगा।
इस अवसर पर जनपद सदस्य संजय सिंह, सरपंच श्रीमती मीना हरिना, जनपद सीईओ एस एन तिवारी सहित अन्य उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *