गोठानों में तैयार किये जा रहे वर्मी कम्पोस्ट का सतत निगरानी के निर्देश

लापरवाही पर एसएडीओ को कारण बताओ नोटिस जारी, साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

अम्बिकापुर / कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोठानो में समूह की महिलाओं द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों के देख-रेख में तैयार किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों द्वारा दी गई प्रशिक्षण के अनुसार ही वर्मी टांका में लेयर के अनुसार गोबर, कचड़ा एवं केंचुआ डाले। कृषि विभाग अधिकारियों की जांच टीम बनाकर गोठानों में तैयार किये जा रहे वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का सतत निगरानी करें। कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान सीतापुर जनपद के गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण प्रशिक्षण के अनुसार तैयार नहीं किए नहीं जाने पर वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना समीक्षा करते हुए कहा कि अब तक अपूर्ण वर्मी टांका को शीघ्र पूरा कराएं तथा जो गोबर बाहर रखे हुए हैं उसे वर्मी टांका में ड़ाल कर वर्मी कम्पोस्ट तैयार कराएं। उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों द्वारा दी गई प्रशिक्षण के अनुसार ही वर्मी टांका में गोबर,कचड़ा एवं उच्च गुणवत्ता के केंचुआ को डाले। उन्होंने कहा कि जिन गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी रूचि नहीं ले रहे हैं उन पर कृषि विभाग आवश्यक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि गोठानों में पशुओं के चारा के लिए लगाए गए नेपियर घास को भी समय – समय पर निगरानी करें। बारिश समाप्त होने पर नमी कम होने से नेपियर घास के सूखने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बीच-बीच में सिंचाई भी कराएं। जिन गोठानों में अब तक नेपियर घास नहीं लगा है वहां पहले से लगे हुए नेपियर के स्लाईड स्लिप से पुनः लगाएं।
कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि खाद्य विभाग लक्ष्य के अनुसार बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा सहकारिता विभाग समितियों में धान पंजीयन की प्रविष्टि शीघ्रता से पूर्ण करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *