दोनों टीके लगवा चुके श्रद्धालु जा सकेंगे करतारपुर साहिब, गुरु नानक देव के 482 वें निर्वाण दिवस से पहले पाक ने की घोषणा

पाकिस्तान में कोविड-19 के टीके लगवा चुके सिख तीर्थ यात्रियों को ही अगले महीने से करतारपुर साहिब आने की अनुमति देने की घोषणा की है। यह अनुमति सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 22 सितंबर को पड़ने वाले 482 वें निर्वाण दिवस पर होने वाली अरदास को देखते हुए दी गई है। इस मौके पर 20 सितंबर से 3 दिन के धार्मिक आयोजन शुरू होंगे।

गौरतलब है कि 22 सितंबर 1539 में करतारपुर में गुरु नानक देव ने देह त्यागी थी। कोरोना महामारी के बाद मार्च 2020 से पाकिस्तान ने यहां होने वाली तीर्थ यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। शनिवार को पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर में एकमत से यह यात्रा फिर से शुरू करने का निर्णय लिया।

इन्हें मिलेगी अनुमति

सेंटर के अनुसार कोविड-19 के सभी टीके लगवा चुके लोगों को ही यात्रा पर आने की अनुमति होगी। उन्हें अधिकतम 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट भी दिखानी होगी। एयरपोर्ट पर रैपिड एंटीजन टेस्ट होंगे, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें पाकिस्तान में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसके अलावा करतारपुर दरबार में एक समय में अधिकतम 300 लोगों को ही इकट्ठा होने की अनुमति होगी।

विशेष अनुमति पर ही भारत से आने को दी मंजूरी

भारत को रखा था कैटेगरी सी में पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने महामारी से बचने के लिए विभिन्न देशों से आने वाले नागरिकों को तीन श्रेणियां ए, बी और सी बनाई थी। श्रेणी ए में शामिल देश के लोगों को कोविड -19 टेस्ट की जरूरत नहीं थी। श्रेणी बी के देशों के लोगों को अधिकतम 72 घंटे पुरानी नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट देनी होती थी। श्रेणी सी में शामिल देशों के लोग विशेष अनुमति से ही पाकिस्तान आ सकते थे। पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में 3,842 नई कोविड-19 मरीज मिले और 75 की मौत हुई है। यहां अब तक 11,23,812 मामले मिले और 24,923 लोगों की मौत हुईं है। 4.64 करोड़ लोगों को टीके दिया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *