खुद को महिमामंडित करने चौराहों को कर रहे बदरंग

अंबिकापुर। शहर के चौराहों को बैनर, पोस्टर, होर्डिंग लगाकर बदरंग करने का सिलसिला थमा नहीं है। इससे चौराहों की खूबसूरती तो खत्म हो ही रही है, राहगीरों को यातायात व्यवस्था बनाए रखने लगाए गए सिग्नल देखने में असुविधा होती है। हादसे की संभावना बनती है। नगर निगम ने शहर के चौक-चौराहों पर बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स लगाने पर पाबंदी जरूर लगाई है, लेकिन यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। शहर के घड़ी चौक का वर्तमान में यही हाल है। चौराहे की गोलाई को होर्डिंग लगाकर ऐसे घेर दिया गया है कि यातायात विभाग के सिग्नल का पता नहीं चल पाता है। बुधवार की सुबह इस चौक में हादसा भी हुआ, बाइक में सवार स्कूली बच्चे कार से टकरा कर घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा।
बता दें कि नगर निगम में होने वाली महापौर कौंसिल की बैठक सहित अन्य बैठकों में शहर के चौक-चौराहों पर होर्डिंग्स लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई की बात कही जाती है, पर कार्रवाई नहीं होती। ऐसे में शहर के विभिन्न चौकों पर राजनीतिक दल सहित अन्य के होर्डिंग्स लगे नजर आते हैं। इससे परेशानी मार्ग से आने-जाने वालों को होती है। शहर का कलेक्टोरेट कार्यालय मार्ग हृदय स्थल है, जहां से देवीगंज रोड होते शहर के भीतरी हिस्सों में जाने वाले कई चौराहों का संगम है। इसके अलावा रिंग रोड, नगर निगम के प्रशासनिक भवन, जोड़ापीपल, मनेंद्रगढ़ रोड, बनारस रोड भी शहर के लोग इसी चौराहे से होकर गुजरते हैं। चौक के गोलाकार चबूतरे को एक राजनीतिक दल के पदाधिकारी के शुभकामना होर्डिंग्स से ऐसे पाट दिया गया है, जिससे राहगीरों को चारों ओर साफ नजर नहीं आता है। बुधवार की सुबह बाइक सवार एक छात्र को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा, जो बाइक से घड़ी चौक के पास प्राइवेट स्कूल में पढऩे जा रहा था। घने कोहरे व घड़ी चौक पर चारों ओर लगे होर्डिंग्स के कारण दूसरी ओर साफ नजर नहीं आने से वह कार से टकराकर घायल हो गया। दुर्घटना में कार और बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। घायल छात्र को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। निगम आयुक्त का इस ओर ध्यान दिलाने पर उन्होंने कहा देर रात किसी ने चौक पर होर्डिंग्स लगाया होगा, इसे क्लियर करवाया जाएगा।
सिग्नल का पता नहीं चलता
घड़ी चौक व गांधी चौक में अकसर देखा गया है कि चारों ओर होर्डिंग्स लगाकर खुद को लोग महिमामंडित कर देते हैं। इससे लोगों को ट्रैफिक सिग्नल का पता नहीं चल पाता है। चौराहों को होर्डिंग्स लगाकर व पोस्टर चिपका कर बदरंग करने की कई बार तस्वीरें सामने आ चुकी हैं, फिर भी यह सिलसिला थमा नहीं है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *