कोवाक्सिन का एहतियाती टीका असरदार 28 दिन में देता है मजबूत सुरक्षा कवच – भारत बायोटेक कंपनी ने 1900 से अधिक लोगों पर किया दूसरे चरण का परीक्षण, रिपोर्ट जारी

भारत की पहली कोरोना रोधी कोवाक्सिन टीके की एहतियाती खुराक असरदार मिली है। इस तोसरी खुराक को लेने के 28 दिन बाद सुरक्षा कवच काफी मजबूत हो जाता है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने कोवाक्सिन की एहतियाती खुराक पर दूसरे चरण के परीक्षण के परिणाम बुधवार को जारी किए हैं।

अध्ययन में 1900 से भी अधिक लोगों के दो अलग-अलग समूह की निगरानी की गई। इनमें से एक समूह ऐसा था, जिसने केवल दो खुराक ही ली थीं। जबकि दूसरे समूह के लोगों को एहतियाती खुराक भी दी गई। दावा है कि दोनों समूह में टीका असरदार है, लेकिन एहतियाती खुराक वालों में प्रतिरोधक क्षमता का स्तर दो खुराक लेने वालों की तुलना में अधिक थी। खास बात यह है कि इंजेक्शन स्थल पर दर्द, खुजली या फिर लाल निशान को छोड़कर किसी भी तरह का गंभीर प्रतिकूल असर भी दिखाई नहीं दिया है।

देश में फिर 20 हजार पार हुआ कोरोना संक्रमण

तीन दिन की राहत के बाद देश में फिर कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या 20 हजार का आंकड़ा पार कर गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया, बीते दिन में 20,557 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। इस दौरान 40 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है जबकि 18,517 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक देश में आने वाले संक्रमितों का आंकड़ा 4,38,03,619 हो गया है। मरने वालों की कुल संख्या 5,25,825 हो चुकी वहीं, सक्रिय मामलों का कुल आंकड़ा बढ़कर 1,45,654 हो गया है। फिलहाल देश में कुल संक्रमितों का 0.33 फीसदी सक्रिय मामले हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *