किसानों को धान बेचने में न हो कोई असुविधा – खाद्य मंत्री भगत

खाद्य मंत्री ने किया दरिमा, करजी एवं कर्रा उपार्जन केंद्र का निरीक्षण, निर्धारित चेक पॉइंट के अनुसार व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने निर्देश

अम्बिकापुर/छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने आज धान उपार्जन केंद्र दरिमा,करजी एवं कर्रा का निरीक्षण कर व्यवस्थओं का जायजा लिया। उन्होंने शासन द्वारा धान खरीदी केंद्रों के लिए निर्धारित 34 चेकपॉइन्ट का मिलान किसानों के सामने कराया और अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी निर्धारित बिंदुओं के अनुसार व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसानों को धान बेचने में कोई असुविधा नही होनी चाहिए।

मंत्री भगत ने समिति प्रबंधकों से धान समिति में पंजीकृत किसानों की संख्या, कुल रकबा, नमी मापक यंत्र, कम्प्यूटर सिस्टम की उपलब्धता सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने धान बेचने आये किसानों से बातचीत की और उनकी समस्या से अवगत हुए। किसानों ने धान बेचने में किसी प्रकार की समस्या नही होना बताया। मंत्री भगत ने समिति प्रबंधकों को निर्देशित किया कि उपार्जन केंद्र में शेड या चबूतरा निर्माण की आवश्यकता हो तो तत्काल मांग पत्र प्रेषित करें। धान की समुचित सुरक्षा एवं देखभाल करें।

मंत्री भगत ने किसानों से खरीदे गए धान के थप्पी का भी निरीक्षण किया और शुरू से ही व्यवस्थित तरीके से चबूतरे में रखने तथा बारदानों की स्टैकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीडीएस दुकानों से बारदाने का संग्रहण तेजी से करें। मंत्री भगत ने कहा कि नए बारदाने की कमी की समस्या जल्द दूर होगी। उन्होंने समिति प्रबंधकों से कहा कि समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ निर्धारित मात्रा में ही किसानों से धान लेना सुनिश्चित करें। खरीदी केंद्र में हमाल रखने की व्यवस्था करें तथा हमाल न होने की स्थिति में किसान को हमाली का पैसा दें। मंत्री भगत ने कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर सेनेटाईजर, मास्क तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर संजीव कुमार झा, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव, तहसीलदार भूषण मण्डावी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *