इंस्पाइरिंग स्टोरी ऑफ़ श्रद्धा शर्मा : योरस्टोरी के पीछे एक इनोवेटिव चेहरा

श्रद्धा शर्मा ने योरस्टोरी की स्थापना की, जो स्टार्टअप और उद्यमियों को समर्पित एक डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ये वर्तमान में योरस्टोरी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, जिसे 2008 में लॉन्च किया गया था। उनकी कंपनी को “स्टार्टअप और उद्यमियों से संबंधित कहानियों, संसाधनों, समाचारों और शोध रिपोर्टों के लिए भारत का सबसे बड़ा और निश्चित मंच” घोषित किया गया है। अपना स्टार्टअप शुरू करने से पहले, उन्होंने CNBC, TV18 में सहायक उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह टाइम्स ऑफ इंडिया में ब्रांड एडवाइजर भी थीं। उन्होंने कट द क्रैप एंड जार्गन: लेसन्स फ्रॉम द स्टार्ट-अप ट्रेंच नामक पुस्तक लिखी।श्रद्धा का जन्म भारत के बिहार राज्य के एक कस्बे में हुआ है। उनका पालन-पोषण पटना में हुआ। उनके पिता ने भारतीय मर्चेंट नेवी में सेवा की और उनकी माँ एक गृहिणी थीं। इनके पति गौरव एक उद्यमी भी है। वह वर्तमान में बेंगलुरु में रहती है।

श्रद्धा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक (1998-2001) और मास्टर (2001-2003) की डिग्री पूरी की। इसके अलावा, उन्होंने 2004 में मैरीलैंड इंस्टीट्यूट कॉलेज ऑफ आर्ट (MICA), अहमदाबाद से डिजाइन मैनेजमेंट (DCM) पूरा किया। श्रद्धा ने जनवरी 2006 से जून 2007 तक द टाइम्स ऑफ इंडिया में ब्रांड सलाहकार के रूप में कार्य किया। उन्हें जून 2007 से जुलाई 2009 तक CNBC Tv18 में सहायक उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। वह वर्तमान में 2008 से स्थापित योरस्टोरी की संस्थापक, सीईओ और मुख्य संपादक हैं। एक ऑनलाइन YouTube टॉक शो, चाय विद लक्ष्मी में, उन्हें “भारत के डिजिटल स्पेस की सबसे बड़ी कहानीकार” कहा गया है। उन्हें एक बार टेकगिग कहानी में “भारत में 5 महिला भारतीय उद्यमियों में से एक के रूप में चित्रित किया गया था। YourStory को 2008 में लॉन्च किया गया था, जहां श्रद्धा शर्मा 12 साल से अधिक समय से संस्थापक और सीईओ का पद संभाल रही हैं।

सीएनबीसी टीवी में काम करते हुए, उन्हें बताने के लिए हजारों कहानियां मिलीं। कहानियां जो अनसुनी थीं लेकिन बहुत सच थीं। अंत में, श्रद्धा ने उन कहानियों को एक मंच देने का फैसला किया। विशेष रूप से उद्यमियों के लिए अपना मीडिया टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म लॉन्च करते हुए, उनके पास बताने के लिए बहुत कुछ था। लेकिन श्रद्धा की यात्रा में कुछ अप्रत्याशित बाधाएं थीं। जब उन्होंने 2008 में योरस्टोरी की शुरुआत की, तो उन्होंने 2010 में अपनी मां को खो दिया, जिससे वह अवसाद की ओर बढ़ गईं। लेकिन अपने नए शुरू किए गए उद्यम के प्रति उनकी लगन ऐसी थी कि वह और मजबूत होकर अवसाद से बाहर आयीं और जैसे-जैसे वह इसे सफल बनाने के लिए जद्दोजहद कर रही थीं, उनकी हर कहानी ने उन्हें योरस्टोरी के बारे में और अधिक आत्मविश्वास और भावुक बना दिया। उभरते उद्यमियों की कहानियों को बताने के लिए, उन्होंने सीएनबीसी टीवी में काम करने के दौरान परिचित कई लोगों से संपर्क किया।

उसने अंततः अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट में बदल दिया और धीरे-धीरे जनता द्वारा देखा जाने लगा। उसके पास पहले का कोई व्यवसाय मॉडल नहीं था, लेकिन उसकी क्रियेटिव सामग्री ने अंततः ध्यान आकर्षित किया। कई बार ऐसा भी हुआ जब उसे एक पूर्व-निर्धारित साक्षात्कार छोड़ने के लिए कहा गया, सिर्फ इसलिए कि उसकी वेबसाइट पर्याप्त लोकप्रिय नहीं थी। आज, योरस्टोरी को रतन टाटा, वाणी कोला, कार्ति मदासामी और टी.वी. मोहनदास पई सहित प्रसिद्ध व्यापारिक व्यक्तियों से निवेश प्राप्त हुआ है। श्रद्धा योरस्टोरी के संस्थापक, सीईओ और मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं। डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म की स्थापना सितंबर 2008 में हुई थी। कथित तौर पर, योरस्टोरी की अनुमानित मासिक शुद्ध आय $4000 है और कुल संपत्ति का अनुमान $678K है। यह 12 भारतीय भाषाओं में कहानियां सुनाता है। योरस्टोरी को उद्यमियों और स्टार्टअप्स के लिए भारत के अग्रणी ऑनलाइन मीडिया उपक्रमों में से एक माना जाता है, जिसमें फ्लैगशिप गुण – YourStory.com, SocialStory, HerStory हैं। YourStory.com पर उद्यमियों की 40,000 से अधिक कहानियां प्रकाशित की गई हैं और वे हर महीने 10 मिलियन से अधिक पाठकों तक पहुंचती हैं।

एक समावेशी स्टार्टअप समुदाय के निर्माण में उनके ईमानदार प्रयासों के लिए उन्हें सितंबर, 2010 में NASSCOM पारिस्थितिकी तंत्र प्रचारक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्टार्टअप्स के उनके गठबंधन कवरेज के लिए उन्हें सितंबर, 2010 में विलग्रो जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर अवार्ड मिला है। वर्ष 2015 में, उन्हें दुनिया भर में 500 लिंक्डइन प्रभावितों में सूचीबद्ध किया गया था। उन्हें जनवरी, 2015 में लोरियल पेरिस फेमिना ऑनलाइन इन्फ्लुएंस अवार्ड से सम्मानित किया गया था। द इकोनॉमिक टाइम्स ने उन्हें दिसंबर, 2015 में ईटी होनहार एंटरप्रेन्योर्स ऑफ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया। उन्हें फरवरी 2016 में फॉर्च्यून 40 अंडर 40 की फॉर्च्यून पत्रिका की सूची में सूचीबद्ध किया गया था। उन्हें 2016 में PAT मेमोरियल आउटस्टैंडिंग एलुम्नस अवार्ड भी मिला है। वर्ष 2016 में, वह इंटरनेट श्रेणी के तहत लिंक्डइन की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली सीईओ थीं।



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *