समय सीमा की बैठक सम्पन्न, आरईएस के ईई के वेतन रोकने के निर्देश

अम्बिकापुर / कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा है कि मनरेगा के विभिन्न घटकों के सभी संकेतकों में भौतिक रूप से प्रगति लाये। जनपद सीईओ ,पीओ तथा एपीओ केवल कार्यालय में बैठकर बाबूगिरी न करें बल्कि फील्ड में जाकर मैदानी कार्य की सतत मॉनिटरिंग करें। कार्यालय दिवस के प्रथम आधे दिन मैदानी कार्यों का निरीक्षण करें। इस दौरान आरईएस के कार्यपालन अभियंता अशोक सिंह बिना अनुमति के मुख्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण वेतन रोकने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में किसी प्रकार की शासकीय कार्यक्रमों का विशेष अभियान नहीं चल रहा है। ऐसे में मनरेगा के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 31 मार्च तक निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें। सभी अपने जिम्मेदारियों का ईमानदारीपूवर्क निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि प्रति परिवार औसत कार्य दिवस, 100 मानव दिवस, रोजगार सृजन, नरवा विकास कार्य आदि में जिले की प्रगति कमजोर है इसमें समय पर सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि गांव में पिछले दो वित्तीय वर्ष में जो जॉब कार्ड निष्क्रिय हो गए है केवल उन्ही नामों को विलोपित करें।

वनाधिकार पत्र धारी हितग्राहियों को भी नरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराएं। रोजगार सृजन के लिए पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक को निर्देश जारी करें तथा उदासीनता बरतने वाले के खिलाफ ठोस कार्यवाही करें। कलेक्टर ने जनपद सीईओ एवं पीओ को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अंदर कार्य में सुधार लाएं नहीं तो कठोर कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने जनपद पंचायत के सीईओ एवं पीओ के प्रतिदिन के कार्यों की निगरानी करने लिए डेली डायरी संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन के कार्यों को डेली डायरी में दर्ज करे तथा सप्ताह में जिला पंचायत सीईओ से अवलोकन कराएं। डायरी के अनुसार ही उनके कार्यों की समीक्षा की जाएगी। उन्होनें कहा कि 31 मार्च तक सभी ग्राम पंचायतों में गोठान स्वीकृत कराकर गोठान निर्माण कार्य पूरा करें। वर्मी कम्पोस्ट के अधिक से अधिक उपयोग के लिए गोठान समिति आने वाले किसानों को वर्मी कम्पोस्ट के बारे में बताएं और प्रोत्साहित करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *