पुलिस को घर में मिला हाथ भट्ठी शराब का जखीरा गांधीनगर थाना पुलिस ने 120 लीटर महुआ शराब के साथ आरोपी को गिरफ्तार किया


अंबिकापुर। नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान नवाबिहान अंतर्गत थाना गांधीनगर पुलिस ने 120 लीटर हाथ भट्टी, महुआ शराब बरामद किया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। लंबे समय बाद गांधीनगर पुलिस के हाथ शराब विक्रेता लगा, जो बड़े पैमाने पर हाथ भ_ी शराब खपाने में लगा था। आरोपी पूर्व में आपराधिक प्रकरणों में शामिल रह चुका है।
गांधीनगर थाना क्षेत्र नशे के गढ़ के रूप में हाल में कुछ अधिक ही चर्चा में आया है। अवैध शराब के अलावा अन्य मादक पदार्थों की बिक्री थाना क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रही थी। पुलिस की कार्रवाई का खौफ अवैध कारोबारियों में देखने को नहीं मिल रहा था। वहीं नशे के अवैध कारोबार के कारण सूचनातंत्र को विकसित बनाने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में की गई कवायद की किरकिरी हो रही थी। वरिष्ठ अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया और पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता नेे जिले में नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान नवाबिहान को प्रभावी बनाने नशीले पदार्थों के खरीद-फरोख्त में शामिल लोगों के संबंध में सूचनाएं एकत्रित कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। बीते दिवस अपराध समीक्षा की बैठक के दौरान गांधीनगर थाना प्रभारी सहित अन्य को स्पष्ट हिदायत दी गई थी कि अपने थाना क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों की पुख्ता सूचना रखें और अराजक तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई करें। इसी क्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, नगर पुलिस अधीक्षक स्मृतिक राजनाला, प्रशिक्षु आईपीएस चिराग जैन, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अखिलेश कौशिक के नेतृत्व में थाना प्रभारी गांधीनगर निरीक्षक धीरेन्द्र दुबे एवं पुलिस टीम थाना क्षेत्र में नशीले पदार्थों का व्यापार करने वालों पर पैनी नजर रख रही थी। पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस को मुखबिर से डेयरी फार्म रोड में पूर्व में भी कई आपराधिक प्रकरणों में शामिल एक संदिग्ध व्यक्ति द्वारा अपने निवास में बड़ी मात्रा में हाथ भट्टी महुआ शराब रख कर खरीद-बिक्री करने की सूचना मिली। सूचना पर पुलिस टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए संदेही के घर पर दबिश दी। पूछताछ करने पर वह अपना नाम ऋषभ यादव निवासी गांधीनगर का होना बताया। आरोपी के घर की तलाशी लेने पर 120 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब, कीमत लगभग 24 हजार रुपये बरामद किया गया। पूछताछ करने पर आरोपी ने महुआ शराब बिक्री के लिए रखना बताया। पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा 34(2) आबकारी एक्ट की कार्रवाई की है और गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया है। कार्रवाई में थाना प्रभारी गांधीनगर निरीक्षक धीरेन्द्र नाथ दुबे, उपनिरीक्षक विजय दुबे, सउनि नवल किशोर दुबे, प्रधान आरक्षक संतोष कश्यप, आरक्षक अजय तिवारी, अमृत सिंह, अरविन्द उपाध्याय, सैनिक अनिल साहू शामिल रहे।
गांधीनगर थाना क्षेत्र अवैध गतिविधियों के लिए रहा है सुर्खियों में
देखा जाए तो गांधीनगर थाना क्षेत्र संगीन अपराधों के साथ ही विभिन्न अपराधिक व असामाजिक गतिविधियों के लिए सुर्खियों में रहा है। पुलिस टीम की पूर्व में की गई कार्रवाई पर नजर डालें तो यहां की कॉलोनियों में किराए के मकानों में रहकर कथित रूप से जीविकोपार्जन करने वालों की कानून विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता सामने आ चुकी है। ब्राउन शुगर, गांजा क्रय-विक्रय के साथ ही नशीली दवाओं के कई विक्रेताओं को पूर्व में पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। चैन स्नैचर गिरोह के सदस्यों का पनाह स्थल भी यह क्षेत्र पूर्व में रहा है। इस मामले में भी पुलिस को बड़ी सफलता उस समय मिली थी, जब पूजा-पाठ के मौके पर चैन स्नेचिंग की घटना को मोटरसाइकिल सवारों ने अंजाम दिया, यही नहीं भागते समय उन्होंने फायरिंग की। वहीं एक चेन स्नेचर की मौत भी हो गई थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *