निरीक्षण में 10 कार्यालय में कर्मचारी मिले नदारद कार्यालय प्रमुखों के वेतन आहरण पर लगी रोक कलेक्टर के निर्देश पर अपर कलेक्टर ने किया निरीक्षण


अंबिकापुर। कलेक्टर कुन्दन कुमार कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने प्रयासरत हैं। जिला भ्रमण के दौरान स्कूलों और कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण स्वयं तो करते ही आ रहे हैं, अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी इसकी जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर के मार्गदर्शन में कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति विषयक निरीक्षण जब अपर कलेक्टर एएल ध्रुव ने किया तो 10 कार्यालयों में कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इन कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित कार्यालय प्रमुखों को दिया गया है और मामले का निराकरण होने तक उनके वेतन आहरण पर रोक लगा दिया है।
जानकारी के मुताबिक कलेक्टर के निर्देश पर विगत दिवस अपर कलेक्टर एएल ध्रुव ने श्रम पदाधिकारी, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं, कार्यपालन अभियंता पीएमजीएसवाय, सर्व शिक्षा अभियान, जिला निर्वाचन स्थानीय, जिला निर्वाचन सामान्य, खनिज, आदिवासी विकास, पीएमजीएसवाय एवं आबकारी विभाग के कार्यालय का निरीक्षण किया, तो यहां कर्मचारी अनुपस्थित मिले। साथ ही इन कार्यालयों में जनवरी व फरवरी माह की उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर अंकित नहीं करने वाले कर्मचारियों के वेतन आहरण पर आगामी आदेश पर्यंत तक के लिए रोक लगा दी गई है। कलेक्टर ने अपर कलेक्टर के निरीक्षण प्रतिवेदन को गंभीरता से लेते हुए निरीक्षण दिवस में अनुपस्थित मिले कर्मचारियों को कारण बताओ सूचना जारी करते हुए इनके विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश कार्यालय प्रमुखों को दिए हैं। साथ ही अनुपस्थिति के मामले का निराकरण होते तक कार्यालय प्रमुखों के वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।
प्रशासन के नाक के नीचे ऐसे हालात
अपर कलेक्टर एएल ध्रुव ने जिन कार्यालयों का निरीक्षण किया और कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए, ये सभी कार्यालय कलेक्टोरेट परिसर में प्रशासन की नाक के नीचे संचालित हो रहे हैं। जहां जिलाधिकारी स्वयं बैठते हों, वहां ऐसा हाल निरीक्षण के दौरान देखने को मिला है। हालांकि जिला कलेक्टर कार्यालयों और स्कूलों में शिक्षकों, कर्मचारियों व अधिकारियों की उपस्थिति को लेकर गंभीर हैं, फिर भी कार्यालयीन समय में इनके नदारद रहने जैसी बातें सामने आ रही हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *