झारखंड से 23 सितंबर को शुरू होगा आयुष्मान भारत योजना, करोड़ों का लाभ

23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना लागू होगी

23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना लागू होगी

इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देशवासियों के लिए एक बड़ी स्वास्थ्य योजना लागू करने जा रहे हैं। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन खंड पीएम मोदी झारखंड को खोलेंगे। इसके लिए 23 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इसकी जानकारी दी।

राजधानी दिल्ली में एम्स से बैटरी चालित बस सेवा को हरी झंडी दिखाने के मौके पर जेपी नड्डा आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए जो भी बजट आवश्यक होगा, सरकार उसे आवंटित करेगी। सरकारी लोगों को अफोर्डेबल हेल्थकेयर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

आयुष्मान भारत स्कीम को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम बताया जा रहा है। इस स्कीम के तहत एक वर्ष में प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत 10 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे।

आयुष्मान भारत योजना: कैसे मिलेगा मुफ्त बीमा, जानिए ऐसे ही 5 सवालों के जवाबआम बजट में घोषणा की गई थी

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के आम बजट में ‘आयुष्मान भारत योजना’ शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत देश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी। पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है। इसके तहत स्वास्थ्य सेंटर्स खोले गए हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *